वेबसाइट या ब्लॉग का html code कैसे सम्पादिक (edit) करें ॽ

ब्लॉग वेबसाइट या कोई भी html code edit करें अपने मोबाइल फोन से बिलकुल आसान।

नमस्कार दोस्तों यदि आप अपने ब्लॉग ओर वेबसाइट का html code mobile phone se edit नही कर पा रहे हैं तो ये पोस्ट आपके काम की है। बहुत से लोग मोबाइल फोन से अपने ब्लॉग या ब्लॉग के टेम्पलेट के html code एडिट करना चाहते हैं पर ठीक से नही हो पाता हैं। में ये पोस्ट इसलिए लिख रहा हुँ क्योंकि मेने भी इस मुसीबत का सामना किया है। सबसे ज्यादा अडचन तब आती है जब हमें ब्लॉग के टेम्पलेट में कोई code paste करना होता है तो मोबाइल फोन से नही कर सकते क्योंकि हमें code जहां पेस्ट करना होता है उस जगह को सर्च नहीं कर पाते है ओर फोन भी अटकने लगता है।


इसके लिए आपको गुगल play store से एक अप्लीकेशन डाउनलोड करना पड़ेगा जिसका नाम है An writer.

कैसे करेंॽ

दो तरीके हैं ब्लॉग टेम्पलेट को एडिट करने के।
१. पहला तरीका अपने ब्लॉगर डेशबोर्ड में टेम्पलेट वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। उसके बाद जो पेज खुलेगा वो ऐसा दिखेगा जो इस स्क्रीन शौर्ट में दिख रहा है।
Mobile phone se html code edit keise kare

यहां पर जहां लाल मार्किंग किया है वहां डाउनलोड ओर बैकअप का ऑप्शन हैं उस पर क्लिक करें। अब जो पेज खुलेगा उसमें डाउनलोड का ऑप्शन दिखेगा उस पर क्लिक करके टेम्पलेट को डाउनलोड करें। अब टेम्पलेट कि xml file आपके फोन के फाइल मेंनेजर में डाउनलोड वाले फोल्डर में सेव हो चुकी है। अब an writer app को open करें।
Mobile phone se html code edit keise kare

An writer को ओपन करेंगे तो उसमें फोल्डर का निशान दिखेगा जैसा इस स्क्रीन शौर्ट में लाल मार्किंग के अन्दर दिख रहा है। यहां पर क्लिक करके फाइल मेंनेजर में से टेम्पलेट कि xml file को सलेक्ट करें। अब ब्लॉग टेम्पलेट के html code यहां पर आ जाएंगे। अब an writer app कि स्क्रिन में ऊपर दाईं तरफ के कौने में तीन डॉट दिख रहे हैं, उस पर क्लिक करें। अब सर्च वाला ऑप्शन सलेक्ट करें और जहां पर भी code paste करना हो उस जगह को सर्च करें। अब code paste करने के बाद फाइल को किसी एसे नाम से सेव करें कि आप फाइल मेंनेजर में ढूंढ सकें की एडिट की हुई फाइल कौनसी है। अब अपने ब्लॉग के डेशबोर्ड पर जाए ओर टेम्पलेट पर क्लिक करें। अब मेने जैसा सबसे ऊपर वाले स्क्रिन शौर्ट में बताया कि डाउनलोड ओर बैकअप वाले ऑप्शन पर क्लिक करें। वहां पर क्लिक करेंगे तो ऐसा पेज खुलेगा 

अब choose file पर क्लिक करके फाइल मेंनेजर में से उस फाइल को चुने जो an writer से एडिट की थी। अब अपलोड पर क्लिक करके टेम्पलेट को सेव कर दे। बस हो गया।
२. दुसरा तरीका।
उदाहरण के लिए जैसे की हमें ब्लॉग टेम्पलेट में कोई html code paste करना है तो सबसे पहले अपने ब्लॉग के डेशबोर्ड पर जाए ओर थीम (Tamplet) पर क्लिक करें। अब दूसरा पेज खुलेगा जो इस स्क्रीन शौर्ट के जैसा दिखाई देगा।
Html code mobile phone se edit keise kare
1. टेम्पलेट को एडिट करने से पहले उसका backup लेना न भूले क्योंकि कोई भी गड़बड़ हुई तो आपका ब्लॉग निष्क्रिय भी हो सकता है इसलिए यहां पर क्लिक करके पहले टेम्पलेट को डाउनलोड करके अपने मोबाइल फोन में सेव कर ले।
2. यहां पर क्लिक करते ही टेम्पलेट का html code वाला पेज खुलेगा। फिर html code को copy कर ले ओर an writer app को open करें।


An writer app में html code ko edit कैसे करेंॽ

स्क्रिन शौर्ट देखें।
html code mobile phone se edit keise kare

जहां पर मेने लाल मार्किंग किया है वहां क्लिक करें अब कई सारे ऑप्शन दिखेंगे उनमें से पेस्ट वाला ऑप्शन चुनना है। अब आपके ब्लॉग टेम्पलेट का html code paste हो चुका है अब फिर से ऑप्शन पर क्लिक करें जहां स्क्रिन शौर्ट में लाल निशान किया है वहां पर। सर्च वाला ऑप्शन दिख रहा है उस पर क्लिक करें ओर जहां पर code paste करना है उस जगह को सर्च करें ओर पेस्ट कर दे। अब सारे code copy करें और अपने ब्लॉग टेम्पलेट में html code पर जा कर पहले वाले सारे code हटाकर ये वाले code paste कर दे। उम्मीद करता हूं आप समझ गए होंगे। युट्युब विडियो के अंत में दुसरे विडियो को प्रमोट कैसे करें


टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस कैसे करै how to start a gold jewellery business?

पुष्कराज रत्न क्यू पहनते हैं?

How to open Gold jewellery shop open karne ke 6 jaruri tips