ब्लॉगर ओर युटुबर के लिए ९ सबसे बेहतरीन अप्लीकेशन (app) जो हमेशा काम आते हैं।

९ ऐसे अप्लीकेशन जो बहुत ही काम के है, उन लोगों के लिए जो अपने मोबाइल से ही ब्लॉगिंग करते हैं ओर युट्युब चेनल के विडियो बनाते हैं। तो आज कुछ ऐसे अप्लीकेशन के बारे में बताने जा रहा हूं जो आपके लिए काफी काम के हो सकते हैं।
वैसे तो इंटरनेट पर ब्लॉगिंग ओर युट्युब की बहुत सी जानकारी मिल जाती है। पर ज्यादातर कम्प्यूटर वालों के लिए होती है। मोबाइल इस्तेमाल करने वालों के लिए काफी कम होती हैं। इसलिए में आज उन मोबाइल उपयोग करने वालों के लिए ये पोस्ट लिख रहा हूं।
Photo editor video editor

1. Videoshow. इस अप्लीकेशन से विडियो को एडिट कर सकते हैंं। इससे विडियो में म्यूजिक भी एड कर सकते हैं। ओर अलग अलग विडियो को ओर फोटो को एक साथ मर्ज भी कर सकते हैं। ओर फोटो का स्लाइडशौ भी बना सकते हैंं युट्युब चेनल के लिए।

2 . Textgram यह एक फोटो मेकर एडिटर हैै। इस अप्लीकेशन द्वारा text फोटो बना सकते है। text फोटो बहुत जगह काम आता है। जैसे किसी पोस्ट का text फोटो बनाकर videoshow द्वारा उसका स्लाइडशौ वाला विडियो बना सकते है अपने युट्युब चेनल पर अपलोड करने के लिए। इसके अलावा ब्लॉग पोस्ट में फोटो बनाने के लिए जरूरत होती है फोटो एडिटर की। क्योंकि फोटो किसी भी पोस्ट में seo के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। फोटो आपकी पोस्ट के सर्च इंजन रैंक के लिए भी अच्छा होता है। इसलिए हर ब्लॉगर अपनी पोस्ट में कम से कम एक फोटो तो जरूर एड करता है। इसके लिए textgram app डाउनलोड करें।
3. Poster maker. इस अप्लीकेशन से युट्युब चेनल के लिए बैनर बना सकते है ओर अपने ब्लॉग का पोस्टर भी बना सकते हैं।
4. PixelLab. ये भी एक फोटो एडिटर है। इससे अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिए फोटो बना सकते हैैं। ओर text 
इ स फोटो में लाल सर्किल के अन्दर जो app दिख रहा है इसे डाउनलोड करें। ओर जैसा भी फोटो बनाना चाहते हैं वैसा बना सकते हैं।
5. Thumbnail maker. इस अप्लीकेशन से विडियो का  thumbnail बना सकते हैं। क्या होता है thumbnailॽ जैसे हम युट्युब पर विडियो देखते है तो विडियो प्ले करने से पहले जो फोटो दिखाई देता है उसे thumbnail कहते हैं। ज्यादातर लोग अपने युट्युब विडियो के लिए customize thumbnail रखते। तो इस अप्लीकेशन से विडियो का thumbnail अपने हिसाब से बनाकर लगा सकते हैं।
6. Logo art. इस अप्लीकेशन से अपनी वेबसाइट, ब्लॉग या युट्युब चेनल का लोगो बना सकते है। लोगो आपकी वेबसाइट ब्लॉग ओर युट्युब चेनल को ब्रांड लुक देता है। इसलिए इस app द्वारा अपनी पसन्द का लोगो बनाएं।
7. Legend. यह एक ऐसा app है जो एक युटुबर  के लिए बहुत ही काम का है। इसकी मदद से text विडियो बना सकते हैंं। कई लोग ऐसे होते हैं जो युट्युब चेनल के लिए विडियो बनाना तो चाहते हैं पर या तो वो विडियो में ठीक से बोल नहीं पाते या फिर उनकी आवाज अच्छी नही होने के कारण वह लोग विडियो नही बना पातेे हैै। लेकिन अब चिन्ता करने की जरूरत नहीं है। क्योंकि आप विडियो में जो जानकारी बोल कर नहीं दे पा रहे थे। वो अब इस अप्लीकेशन द्वारा text विडियो बनाकर दे सकते हैं। लेेेकिन इस अप्लीकेशन से सिर्फ ६ सेकंंड का विडियो बना सकते हैं। फिर उन विडियो को videoshow द्वारा मर्ज (Marge) करके एक ही विडियो बनाकर  अपने युट्युब चेनल पर अपलोड करें।
8. An writer. यदि आपके ब्लॉग के टेम्पलेट का html code edit करना चाहते है तो इस अप्लीकेशन से आसानी से edit कर  सकते हैं। कभी-कभी हमें ब्लॉग टेम्पलेट में कोई html code paste करना होता है तो हम मोबाइल फोन से नही कर पाते हैं। क्योंकि जब टेम्पलेट का html code edit करने जाते हैं, तभी फोन अटकने लगता है। तो आप इस अप्लीकेशन से आसानी से html code paste कर सकते हैं। यदि आपको इस अप्लीकेशन से html code edit करना नही आता है तो यहां पर क्लिक करें। Mobile phone se html code edit keise kare?
9. Screen master. हर ब्लॉगर के लिए अपनी पोस्ट में फोटो एड करने के लिए arrow ओर number ad करने वाला photo editor चाहिए होता है। उम्मीद करता हूं के ये जानकारी आपके लिए काम की हो।
YouTube channel par video upload kaise kare

टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

गोल्ड ज्वैलरी बिजनेस कैसे करै how to start a gold jewellery business?

पुष्कराज रत्न क्यू पहनते हैं?

How to open Gold jewellery shop open karne ke 6 jaruri tips